Pages

Follow by Email

Saturday, 4 June 2016

अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किए गए PM


नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी 5 देशों की यात्रा के पहले पड़ाव के तहत अफगानिस्तान के हेरात पहुंचे जहां उन्होंनेे भारत की मदद से तैयार हुए सलमा डैम का उद्धाटन किया, इस अवसर पर उनके साथ अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी भी मौजूद थे। इस अवसर पर राष्ट्रपति गनी ने प्रधानमंत्री मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'गाजी अमानुल्लाह खान पदक' से
सम्मानित किया।सलमा डैम का उद्धाटान के बाद पीएम ने कहा कि यह क्षण भारत-अफगानिस्तान के लिए ऐतिहासिक क्षण हैं यह अफगानिस्तान के विकास में एक बड़ा कदम साबित होगा। उन्होंने कहा कि हमने केवल एक परियोजना का मात्र उद्घाटन नहीं किया है जिससे आपके घरों में बत्ती जलेगी, बल्कि एक क्षेत्र को पुनर्जीवित किया है। मोदी ने कहा कि पिछले साल दिसंबर महीने में हमें अफगानिस्तान की संसद के उद्धाटन का गौरव हासिल हुआ था। अफगानिस्तान की सेना की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि अफगान सुरक्षाबलों ने हेरात में भारतीयों को बचाया मैं उन्हें नमन करता हूं।पीएम मोदी राष्ट्रपति डॉ. अशरफ गनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। 1700 करोड़ रुपये की लागत से बना यह डैम अफगान के बड़े हिस्से में पेयजल उपलब्ध कराएगा और साथ ही 42 मेगावाट बिजली पैदा करेगी। माना जा रहा है कि मोदी अफगास्तिान के लिए भारत की तरफ से नए सहयोग की घोषणा भी करेंगे।आज से शुरू हुई पीएम की पांच देशों की यात्रा के दौरान एक नई तरह का रिकार्ड बनने जा रहा है। ऐसा कम ही हुआ है कि देश का पीएम पांच दिनों में ही पांच देशों की यात्रा करें। यह है कि यह यात्रा दक्षिण एशिया से शुरू होगी और खाड़ी होते यूरोप पहुंचेगी। उसके बाद उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में यह यात्रा खत्म होगी। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों को याद नहीं है कि किसी पीएम ने चार महादेशों की यात्रा पांच दिनों में पूरी की हो।कतर :अफगानिस्तान की यात्रा के बाद पीएम आज शाम को ही मोदी खाड़ी के देश कतर की राजधानी दोहा पहुंचेगे। विदेश सचिव एस जयशंकर के मुताबिक मोदी पहले पीएम बनेंगे जो अपने कार्यकाल के दो वर्षो में ही खाड़ी के चार प्रमुख देशों की यात्रा करेंगे। यह पूरा क्षेत्र भारत की सुरक्षा और ऊर्जा सुरक्षा के लिहाज से काफी अहम है। सिर्फ कतर से भारत अपनी कुल गैस खपत का 65 फीसद आयात करता है। कतर के साथ नई ऊर्जा समझौतों पर बातचीत होगी।स्विटजरलैंड :कल यानि रविवार की शाम को ही कतर से मोदी स्विट्जरलैंड पहुंचेगे। वहां पर उनकी मुलाकात स्वीटजरलैंड के राष्ट्रपति से होगी। जयशंकर के मुताबिक स्विटजरलैंड भारत का पांचवा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। साथ ही वह भारत में निवेश करने वाला 11वां सबसे बड़ा देश है। मोदी और राष्ट्रपति योहान शींडर अम्मान के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी जिसमें वहां बैंकों में भारतीयों के जमा काले धन को वापस लाने पर भी चर्चा होगी। वैसे परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में शामिल होने का मुद्दा भी मोदी उठाएंगे।


अमेरिका :स्विटजरलैंड से उसी दिन रात में मोदी अमेरिका रवाना होंगे। वहां 07 जून की उनकी राष्ट्रपति ओबामा से द्विपक्षीय वार्ता होगी। अगले दिन 08 जून, 2016 मोदी अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे। ऐसा करने वाले वह भारत के पांचवे पीएम होंगे। साथ ही इस वर्ष अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने वाले वह पहले विदेशी पीएम होंगे। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ब्लेयर हाऊस में ठहरेंगे जहां पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा उन्हें लंच कराएंगे।


मैक्सिको :उसी दिन दोपहर में मोदी मैक्सिको की राजधानी मैक्सिको सिटी पहुंचेगे। यह 30 वर्षो बाद किसी भारतीय पीएम की मैक्सिको की द्विपक्षीय यात्रा होगी। मैक्सिको के साथ भारत का द्विपक्षीय कारोबार लगातार बढ़ रहा है जो अभी आठ अरब डॉलर का हो गया है। लेकिन मैक्सिको में भी मोदी वहां की सरकार को एनएसजी को लेकर भारत के समर्थन में लेने की कोशिश करेंगे। उसी दिन शाम को मोदी देश के लिए रवाना हो जाएंगे।

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email