Pages

Follow by Email

Tuesday, 7 June 2016

FORBES की लिस्ट: दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में चार भारत की


न्यूयॉर्क.फोर्ब्स ने 2016 की दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट जारी की है। इनमें भारत से अरुन्धति भट्टाचार्य, चंदा कोचर, किरण मजूमदार शॉ और शोभना भरतिया के नाम हैं। जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल नंबर वन हैं। इस बार चीन से रिकॉर्ड 9 महिलाओं ने इस लिस्ट में जगह बनाई है। भारत से किसको मिली कौन-सी रैकिंग...

- जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल लगातार छठे साल सबसे ताकतवर बनकर उभरी हैं।
- फोर्ब्स 2004 से दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं की लिस्ट जारी कर रही है। तब से अब तक एंगेला मर्केल 12 साल में 11 बार सबसे पावरफुल वुमन रही हैं।
- भारत से एसबीआई प्रमुख अरुन्धति भट्टाचार्य को 25th, आईसीआईसीआई बैंक की चंदा कोचर को 40th, बायोकॉन लिमिटेड की प्रमुख किरण मजूमदार शॉ को 77th और शोभना भरतिया को 93th रैकिंग मिली है।
- वहीं, भारतीय मूल की इंदिरा नूयी इस लिस्ट में 14th पोजिशन पर हैं।
चीन से 9 महिलाएं लिस्ट में
- इस बार चीन से रिकॉर्ड 9 महिलाओं ने इस लिस्ट में जगह बनाई है।
- फोर्ब्स हर साल पॉलिटिक्स, बिजनेस, फाइनेंस, टेक्नोलॉजी, समाज सेवा, मीडिया जैसे कई सेक्टर की पावर वुमन्स की लिस्ट जारी करती है।
- इस लिस्ट में इस बार 20 नई महिलाओं की एंट्री हुई है। इनमें सबसे ज्यादा चीन की हैं।
टॉप-10 में से 9 महिलाएं अमेरिका की
- दुनिया की 100 पावरफुल वुमन्स में आधी यानी 50 अमेरिका की हैं। इनमें हिलेरी क्लिंटन, मेलिंडा गेट्स, फेसबुक सीओओ शेरिल सैंडबर्ग और यूट्यूब की सीईओ सुजैन वोज्किकी भी शामिल हैं। बाकी 50 महिलाएं 30 देशों की हैं।
66 लाख करोड़ की इकोनॉमी इनके हाथों में
- दुनिया की पावरफुल वुमन्स 100 महिलाओं के हाथों में हैं। इनमें 12 अपने देश में प्रमुख पदों पर हैं, जबकि 32 महिलाएं किसी न किसी कंपनी की सीईओ या प्रमुख पोस्ट पर हैं।
याहू की सीईओ सबसे यंग, ब्रिटेन की रानी सबसे बुजुर्ग
- सोमवार को जारी फोर्ब्स की इस लिस्ट में याहू की 41 वर्षीय सीईओ मैरिसा मेयर सबसे युवा हैं। वे इस लिस्ट में 55th नंबर पर हैं।
- जबकि ब्रिटेन की 90 साल की क्वीन एलिजाबेथ सबसे बुजुर्ग महिला के तौर पर शामिल हैं। वे इस लिस्ट में 29th नंबर पर हैं। हालांकि, लिस्ट में शामिल महिलाओं की औसत उम्र 57 साल है।

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email