Pages

Follow by Email

Wednesday, 1 June 2016

Exam-Oriented-Current-Affairs-Dated-01-06-2016-www.KICAonline.com-HINDI


सलमा आग़ा ओवरसीज़ सिटिज़न ऑफ़ इंडिया
फ़िल्म निकाह की अभिनेत्री सलमा आग़ा ओवरसीज़ सिटिज़न ऑफ़ इंडिया (ओसीआई) कार्ड मिलने के बाद अब फिर से भारत में काम करने का मन बना रही हैं. अब तक ब्रितानी नागरिक रहीं सलमा आग़ा की कई पीढ़ियाँ हिंदी फ़िल्मों से जुड़ी रही हैं. उनका नाता राज कपूर के ख़ानदान से है.

केरल: एंटी ड्रग्स कैंपेन का चेहरा होंगे सचिन तेंदुलकर
पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर केरल में एंटी ड्रग कैंपेन का मुख्य चेहरा होंगे. राज्य के नव निर्वाचित मुख्यमंत्री पी. विजयन ने इसकी घोषणा की है.सीएम विजयन ने बताया कि सरकार राज्य में ड्रग्स के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाएगी, सचिन तेंदुलकर इस मुहिम का अहम हिस्सा होंगे.बता दें कि तेंदुलकर डायबिटीज के एक कैंपेन
   
विराट कोहली को साल का सिएट टी20 खिलाड़ी चुना गया , वेंगसरकर को लाइफटाइम अचीवमेंट से नवाजा गया.
टीम इंडिया के स्टार बैट्समैन विराट कोहली को साल का सिएट टी20 खिलाड़ी चुना गया जबकि पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर को लाइफटाइम अचीवमेंट से नवाजा गया. इस दौरान कई पूर्व और वर्तमान क्रिकेटर उपस्थित थे.

इस्राइल में पहले मिस ट्रांस ब्यूटी प्रतियोगिता का आयोजन
एलजीबीटी (लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समूह के सशक्तीकरण को लेकर इस्लाइल ने एक बड़ा कदम उठाया है. देश ने इस समूह के लिए पहले मिस ट्रांस इस्राइल ब्यूटी पेंजेंट का आयोजन कराया है. इसका आयोजन इस्राइल की राजधानी तेल अवीव में कराया जा रहा है.

यूपी: अखिलेश यादव ने एंट्री टैक्स लगाकर महंगी की ऑनलाइन शॉपिंग
नई दिल्ली: अगर आप यूपी में रहते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीन हैं तो आपके लिए परेशान करने वाली खबर है. अखिलेश यादव सरकार ई कॉमर्स वेबसाइट के जरिए खरीदे गए सभी सामानों पर पांच फीसदी अतिरिक्त एंट्री टैक्स लगाने का फैसला किया है. यह फैसला कुरियर सर्विस पर भी लागू होगा. मंगलवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में यह फैसला लिया गया.

मशहूर कॉमेडियन एक्टर रज्जाक खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन
मुंबई/नई दिल्ली: बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन एक्टर रजाक खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. रजाक खान ने अपनी बेमिसाल अदाकारी और कॉमेडी के नए तर्ज़ और अंदाज़ से बॉलीवुड की अनेक फिल्मों में चार चांद लगाए. रजाक खान ने ‘हैलो ब्रदर’, ‘हंगामा’ और ‘हेरा फेरी’ सहित कई सुपरहिट फिल्मों में एक बेहतरीन कॉमेडियन की अमिट छाप छोड़ी.


जालोर नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष एवं चार्टर्ड एकाउंटेंट मोहन पाराशर को ताशकंद (रूस) में एरिया पेसिफिक गोल्ड स्टार अवार्ड से सम्मानित किया गया। ताशकंद के एक होटल में आयोजित समारोह में डॅकोनोपिक ग्रोथ सोसायटी ऑफ इंडिया एवं ताशकंद चैंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त तत्वावधान में देश विदेश में शिक्षा सामाजिकसहकारी बैंकिंगविज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए 18  व्यक्तियों को
मोदी सरकार ने देशभर के डाकघरों को बैंकों का दर्जा देने का फैसला किया है. बुधवार को हुई कैबिनेट की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया. केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस फैसले की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि देश भर के डाकघरों को बैंक का दर्जा दिया गया है और इसे 'इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक' के नाम से जाना जाएगा. ये बैंक देशभर में मार्च 2017 तक ऑपरेशनल हो जाएंगे.
भारत में व्यक्तियों की कुल व्यक्तिगत संपत्ति 5200 अरब डॉलर (353600 अरब रुपए) होने के साथ यह दुनिया में 10 सर्वाधिक धनवान देशों की सूची में शामिल है लेकिन इसकी एक वजह यहां बड़ी आबादी का होना भी है। वहीं प्रति व्यक्ति आधार पर औसत भारतीय काफी गरीब है। न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट में यह बात कही गई है।
सेन बस्सी, आईपीएस (सेवानिवृत) को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सदस्य नियुक्त किया.
वे फरवरी 2021 तक इस पद पर आसीन रहेंगे.
बी एस बस्सी
•    वे अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिज़ोरम एवं केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के वर्ष 1977 के आईपीएस अधिकारी हैं.
विश्व भर में 1 जून 2016 को विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया. इसका उद्देश्य विश्व भर में दूध की उपयोगिता एवं इसके लाभ से सम्बंधित तथ्यों को जनता तक पहुंचाना है.
इस दिवस के अंतर्गत लोगों को दुग्ध उत्पादों से परिचित कराया जाता है तथा इसके पौष्टिक लाभों से लोगों को जागरुक किया जाता है.
आर्थिक गतिविधियों को गति देने एवं सरल कारोबारी माहौल बनाने की सरकार की कोशिशों के सकारात्मक नतीजे मिलने शुरू हो गए हैं और वित्त वर्ष 2015-16 में देश की औसत विकास दर 7.6 प्रतिशत पर पहुँच गई।
वित्त वर्ष 2015-16 के चौथी तिमाही यानि इस साल जनवरी से मार्च के दौरान ये 7.9 प्रतिशत के सर्वोच्च स्तर रही है। केन्द्रीय सांख्यिकी

विकास की रफ्तार में तेजी लाते हुए भारत और मोरक्को ने संयुक्त वाणिज्य और उद्योग परिसंघ शुरू किया।
दो अफ़्रीकी देश की यात्रा पर गए उपराष्ट्रपति हमिद अंसारी ने मोरक्को के प्रधानमंत्री से मुलाक़ात की। इस दौरान भारत और मोरक्को के बीच 2 समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
स्विटज़रलैंड की सरकार ने ललित मोदी और उनकी पत्नी मिनाल का नाम उन लोगों में शामिल किया है जिनके बारे में भारतीय अधिकारियों ने वहां के कर विभाग से जानकारी मांगी है।
मंगलवार को दो अलग-अलग जारी की गई अधिसूचनाओं में स्विस फेडरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन (एफटीए) ने ललित मोदी और उनकी पत्नी को जवाब देने के लिए दस दिनों की मोहलत दी है।

मार्च 2017 तक देश के हर एक व्यक्ति के पास अपना एक यूनिक नम्बर होगा। जी हां, आधार पंजीकरण को 100 करोड़ तक के ऐतिहासिक आंकड़े पर पहुंचाने के बाद यूआईडीएआई ने एक और महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है, और वो लक्ष्य है अगले साल मार्च तक देश के हर व्यक्ति को आधार कार्ड देने का।
दुनिया का सबसे बड़ा बायोमेट्रीक आईडी सिस्टम बनाने के बाद यूनिक आईडेंटीफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई ने एक

अगर आपके पास ब्लैकमनी यानी कला धन है तो आज से अगले 4 महीने तक आपके पास एक मौका है- इस ब्लैकमनी को वाइट मे बदलने का।
सरकार की नयी योजना के तहत देश मे जिन लोगों के पास भी कलाधन है अगर वे 1 जून से अगले 4 महीने तक इस रकम का खुलासा करते हैं, तो 45% टैक्स चुका कर वे अपने धन को वैद्य बना सकते हैं।

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email