Pages

Follow by Email

Thursday, 9 June 2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस को किया संबोधित


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में वॉशिंगटन के कैपिटॉल हिल में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्‍त अधिवेशन को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने भारत-अमेरिका के रिश्तों के बारे में बात करते हुए दोनों देशों को साथ मिलकर काम करने की बात कही। पिछले दस वर्ष में अमेरिकी संसद के संयुक्‍त अधिवेशन को संबोधित करने वाले वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। उन्‍हें अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्‍यक्ष पॉल रेयान ने
अधिवेशन को संबोधित करने के लिए निमंत्रित किया था।इससे पहले प्रधानमंत्री ने व्‍हाइट हाउस में अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा से मुलाक़ात की और अमेरिका-भारत व्‍यापार परिषद की बैठक को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार ने देश में भ्रष्‍टाचार रोकने और व्‍यापार प्रक्रिया आसान बनाने की दिशा में काम किया है।

उन्‍होंने कहा कि सरकार रक्षा क्षेत्र को उदार बनाने के प्रति वचनबद्ध है और उनकी सरकार ने बैंकिंग क्षेत्र में जवाबदेह तंत्र के लिए बड़े कदम उठाये हैं। प्रधानमंत्री मोदी के मीडिया के साथ वार्तालाप के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने मिसाइल टेक्‍नॉलोजी नियंत्रण व्‍यवस्‍था तथा परमाणु आ‍पूर्तिकर्ता समूह की सदस्‍यता के लिए भारत के दावे को समर्थन देने के लिए श्री ओबामा का धन्‍यवाद किया।

भारत और अमेरिका ने आर्थिक वृद्धि और स्‍थायी विकास में तेजी लाने तथा शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में समग्र विकास और लोकतांत्रिक शासन तंत्र को मजबूत करने तथा सभी के लिए मानवाधिकार के प्रति सम्‍मान पर जोर दिया है।

दोनों नेताओं ने अपने कार्यकाल में आपसी संबंधों में हुई उल्‍लेखनीय प्रगति का स्‍वागत किया। दोनों नेताओं ने वेस्टिंग हाऊस कंपनी द्वारा भारत में छह आधुनिक परमाणु रिएक्‍टर एपी 1000 लगाने का शुरुआती काम और उसका प्रतियोगी वित्‍त पैकेज बनाने के लिए दोनों देशों के आयात-निर्यात बैंक के मिलकर काम करने के फैसले का स्‍वागत किया है। वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि अमरीका और भारत आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए मिलकर काम करेंगे।

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email