Pages

Follow by Email

Friday, 10 June 2016

वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, कार्बन बन जाएगा चट्टान

लंदन, प्रेट्र। जलवायु परिवर्तन को धीमा करने की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। वैज्ञानिकों ने मानव जनित कार्बन डाईआक्साइड से छुटकारा पाने के लिए एक त्वरित और स्थाई तरीका विकसित किया है। इस विधि के जरिये कार्बन डाईआक्साइड को नुकसानरहित चट्टान में बदला जा सकेगा। नए अध्ययन से यह पहली बार पता चला है कि ग्रीनहाउस गैस कार्बन डाई आक्साइड को स्थाई तौर पर शीघ्रता से ज्वालामुखी की चट्टानों में
समाहित किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि यह गैस आसपास की चट्टानों के साथ प्रतिक्रिया कर खनिज पदार्थो में तब्दील होना शुरू हो जाती है। अभी तक यही माना जाता था कि इस प्रक्रिया में सैकड़ों से लेकर हजारों साल का वक्त लग सकता है। इसलिए इस विकल्प को व्यावहारिक नहीं माना गया था।
कोलंबिया यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ आइसलैंड और यूनिवर्सिटी ऑफ टूलूज एंड रेकजाविक एनर्जी के शोधकर्ताओं ने नए अध्ययन में साबित किया कि इसमें दो साल से भी कम समय लग सकता है। प्रमुख शोधकर्ता डॉ. जुर्ग मैटर ने कहा, 'हमारे निष्कर्षो से पता चला कि चट्टानों के भीतर डाली गई 95 से 98 फीसद कार्बन डाईआक्साइड दो साल से भी कम अवधि में धातु के रूप में तब्दील हो गई।' यह अध्ययन ज्वालामुखीय द्वीप आइसलैंड के एक गहरे कुएं में किया गया। इसका प्रकाशन जर्नल साइंस में किया गया है।

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email