Pages

Follow by Email

Friday, 10 June 2016

दक्षिण चीन सागर के समीप मालाबार नौसेना का अभ्यास शुरू

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत, जापान और अमेरिका ने संयुक्त रूप से अपना नौसेना युद्ध कौशल मालाबार अभ्यास शुरू कर दिया है। क्षेत्र में बढ़ते तनाव को देखते हुए तीनों देशों का ध्यान गहरे सैन्य संबंध और व्यापक पारस्परिकता पर केंद्रित है।भारतीय नौसेना ने कहा है कि नौसेना अभ्यास के 20वें संस्करण में उसके पोत सतपुरा, सहयाद्री, शक्ति और किर्च हिस्सा ले रहे हैं। यह नौसेना अभ्यास भारत के 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' और
तीनों देशों के बीच गहरे होते संबंधों के तालमेल में हो रहा है। इससे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही वैश्विक समुद्री समुदाय को लाभ भी होगा।

यह भी पढ़ें-दक्षिण चीन सागर पर जी-7 ने पढ़ाया शांति का पाठ

क्षेत्र में चीन की हठधर्मिता एक दबाव वाला मुद्दा बना हुआ है। चीन के अडि़यल रवैये को देखते हुए दक्षिण चीन सागर के समीप आयोजित हो रहा यह अभ्यास अपना अलग महत्व रखता है।

भारत और अमेरिका नियमित रूप से सालाना अभ्यास 1992 से करते चले आ रहे हैं। वर्ष 2007 से मालाबार अभ्यास हिंद महासागर और प्रशांत महासागर में क्रम बदल कर आयोजित होता है। पिछले वर्ष यह चेन्नई तट पर आयोजित हुआ था और इसमें जापान को भी शामिल किया गया था। अभ्यास का हार्बर चरण शुक्रवार को सासेबो में शुरू हुआ जबकि प्रशांत महासागर में इसका सागर चरण 14 से 17 जून तक चलेगा।

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email