Pages

Follow by Email

Thursday, 9 June 2016

सुजुकी का सीईओ पद छोड़ेंगे ओसामु होंडा


टोक्यो। अग्रणी कार निर्माता सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (एसएमसी) ने सार्वजिनक बयान जारी कर कहा है कि कंपनी के चेयरमैन तथा सीईओ ओसामु जल्दी ही अपने सीईओ पद से त्यागपत्र देंगे। कंपनी के रिप्रजेंटेटिव डायरेक्टर, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ टेक्निकल ऑफीसर ओसामु होंडा 29 जून को रिटायर होंगे। उन्हें टेस्टिंग में गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार पाया गया है। ओसामु के साथ ही कंपनी के एक्जीक्यूटिव वाइस
प्रेसिडेंट भी रिटायर होंगे।उल्लेखनीय है कि हाल ही में कार निर्माता कंपनी ने माइलेज टेस्टिंग विवाद के बाद निदेशकों के अलावा वरिष्ठ और दूसरे प्रबंधन स्तर के अधिकारियों के वेतन में कटौती की घोषणा की थी। कंपनी ने इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोपी निदेशकों के वेतन में कमी करने की बात कही थी। एसएमसी के निदेशक मंडल की बुधवार को हुई बैठक में रिप्रजेंटेटिव डायरेक्टरों में बदलाव और प्रबंधन से जुड़े लोगों के वेतन में कटौती का फैसला किया गया। यह वेतन कटौती अस्थाई होगी।

कंपनी द्वारा जारी बयान के अनुसार एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट ओसामु होंडा को प्रदूषण तथा माइलेज टेस्टिंग में मानकों का सही तरीके से पालन नहीं किए जाने के कारण काफी खेद है। सूत्रों ने बताया कि कई कार मॉडल्स की टेस्टिंग में जापान के लैंड, इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रांसपोर्ट और ट्यूरिज्म मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानकों को अनदेखा किया गया था।

इस प्रस्ताव को कंपनी की 150वीं आम बैठक में रखा जाएगा। कंपनी ने बताया कि गड़बड़ी सामने आने के बाद हमने तुरंत कार्रवाई की है और हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि भविष्य में सी गड़बजडी दुबारा न हो। कंपनी सूत्रों ने कहा कि प्रबंधन स्तर के जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी जाएगी।

भारत में बिक रहे मॉडलों पर कोई असर नहीं
सुजुकी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि जापान से बाहर बिकने वाले मॉडलों में इस गड़बड़ी से प्रभावित नहीं है। सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की भारतीय कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया ने भी कहा कि कंपनी के इस निर्णय का भारत में बिक रहे मॉडल्स पर किसी तरह का असर नहीं होगा।

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email