Pages

Follow by Email

Monday, 6 June 2016

भारत और कतर के बीच सात महत्वपूर्ण समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

दोहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कतर के अमीर तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच सात महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। जिन अहम मुद्दों पर दोनों देशों के बीच समझौते हुए उनमें स्किल डिवेलपमेंट, स्वास्थ्य, आंतकवाद पर लगाम और पर्यटन से जुड़े समझौते शामिल हैं। ये समझौते गल्फ सहयोग परिषद (जीसीसी) के एक महत्वपूर्ण सदस्य कतर के साथ द्विपक्षीय संबंध मजबूत
करने की दिशा में महत्वूपर्ण है
मोदी ने कतर के अमीर को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने एक ट्वीट में इन समझौतों की जानकारी दी। वार्ता से पहले मोदी ने कतर के अमीर को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। भारत और कतर ने वित्तीय खुफिया जानकारी के आदान प्रदान, मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद की वित्तीय मदद को रोकने और बुनियादी ढांचे में विदेशी निवेश आकर्षित करने सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

पर्यटन से लेकर खेल तक पर हुए समझौते

कौशल विकास और शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन और खेल के क्षेत्रों में सहयोग और निवेश अन्य समझौते हैं, जिन पर भारतीय और कतर अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए। बहु क्षेत्रीय साझेदारी और भारत-कतर संबंधों को मजबूत करने के लिए मोदी और शेख तमीम के बीच आधिकारिक वार्ता हुई और इसके बाद समझौतों और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर हुए।

इसके अलावा राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचा कोष में निवेश को लेकर कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और विदेश मंत्रालय के बीच एक सहमति पत्र (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर हुआ। यह एमओयू कतर से विदेशी निवेश को बढ़ावा देगा।

मोदी ने कतर के उद्यमियों को निवेश के लिए दिया न्योता

मोदी की इस यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी 2008 में कतर की यात्रा की थी। मोदी ने रविवार को इससे पहले कतर के शीर्ष उद्यमियों से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश का आमंत्रण दिया था। प्रधानमंत्री शनिवार को अफगानिस्तान से यहां पहुंचे थे। पांच देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण में वह कतर में हैं।
उन्होंने यहां आने के तत्काल बाद भारतीय कामगारों के लिए आयोजित एक स्वास्थ्य शिविर का दौरा किया था। उसके बाद कतर के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी ने उनके सम्मान में भोज दिया। 

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email