Pages

Follow by Email

Wednesday, 1 June 2016

मार्च 2017 तक हर नागरिक के पास होगा आधार कार्ड

मार्च 2017 तक देश के हर एक व्यक्ति के पास अपना एक यूनिक नम्बर होगा। जी हां, आधार पंजीकरण को 100 करोड़ तक के ऐतिहासिक आंकड़े पर पहुंचाने के बाद यूआईडीएआई ने एक और महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है, और वो लक्ष्य है अगले साल मार्च तक देश के हर व्यक्ति को आधार कार्ड देने का।
दुनिया का सबसे बड़ा बायोमेट्रीक आईडी सिस्टम बनाने के बाद यूनिक आईडेंटीफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई ने एक और बड़ा लक्ष्य रखा है।

आधार पंजीकरण को इसी महीने सौ करोड़ के आंकड़े पर पहुंचाने के बाद यूआईडीएआई ने अगले 10 महीने में देश के हर नागरिक का आधार पंजीकरण कराने और उनको आधार कार्ड सौंपने का लक्ष्य रखा है।

सबको आधार कार्ड देने का लक्ष्य जमीनी हकीकत भी हो, इसके लिए पूरा अभियान मिशन मोड में चलाया जा रहा है। खास फोकस उन राज्यों पर है, जो कई वजहों से पंजीकरण के मामले में अन्य राज्यों से पीछे हैं।

दरअसल आधार कार्ड के लिए अबतक 102 करोड़ लोगों का पंजीकरण हो चुका है। अनुमान है कि मार्च 2017 तक देश में 128 करोड़ लोग होंगें, यानी अगले 10 महीनें में 26 करोड़ लोगों के पंजीकरण की जरुरत होगी।

इसके साथ ही हरियाणा, गोवा, पुड्डुचेरी और चंडीगढ़ इन चार जगहों जहां सिर्फ 2 या 3 फीसदी लोग पंजीकरण के लिए बचे हैं। चैलेंज नाम से एक महीने का पायलट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है।

इसके तहत लोगों को सिर्फ यूआईडीएआई की वेबसाइट पर अपना डिटेल डालना होगा। लोग यदि आधार केंद्र तक किसी वजह से नहीं पहुंच पा रहे हैं तो आधार केंद्र उनतक पहुंचेगा।

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email