Pages

Follow by Email

Wednesday, 18 May 2016

Newspaper Headlines in Hindi-18-05-2016-www.Kicaonline.com

भीषण गर्मी से जल्द राहत के आसार नहीं, मौसम विभाग ने 8 राज्यों में जारी किया रेड अलर्ट

देश में बरसते गर्मी के कहर को लेकर बुधवार को मौसम विभाग ने 8 राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. मई के महीने में ही इतनी गर्मी अपने अधिकतम तापमान के रिकॉर्ड को छू रही है. भीषण गर्मी के चलते राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा चंडीगढ़ और पंजाब के अन्य कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों में भीषण गर्मी के आसार हैं. मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि दिन में 11 बजे से दोपहर 4 बजे तक घरों से बाहर नहीं निकलें. लोगों से बेहद जरूरी कामों को इस वक्त के मुतबिक ही निपटा लेने के लिए कहा गया है.


मुखर्जी की यात्रा: भारत के साथ परस्पर विश्वास बढाना चाहता है चीन

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के 24 से 27 मई तक चीन की यात्रा पर आने की घोषणा के साथ चीन ने आज कहा कि वह भारत के साथ परस्पर विश्वास बढाना चाहता है तथा द्विपक्षीय सहयोग की भागीदारी को आगे ले जाना चाहता है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग ली ने कहा, ‘राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का चीन का यह पहला दौरा होगा. यह इस साल भारत और चीन के बीच सबसे उच्च स्तर का एक संपर्क भी है.' उन्होंने कहा, ‘चीन और भारत बडे उभरते देश हैं और अंतरराष्ट्रीय मंच पर बडी भूमिका निभाते हैं. उन्होंने विश्व में शांति एवं स्थिरता के लिए बडा योगदान दिया है.' होंग ने कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग के 2014 के भारत दौरे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछले साल की भारत यात्रा से चीन-भारत संबंधों में ‘नये युग' की शुरुआत हुई. उन्होंने कहा, ‘हम भारत के साथ परस्पर विश्वास और परस्पर रूप से लाभकारी सहयोग को बढाने के इच्छुक हैं ताकि चीन भारत के बीच सहयोगात्मक साझेदारी को आगे बढाया जा सके.' चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि पिछले छह वर्षों में किसी भारतीय राष्ट्रपति की चीन की यह पहली यात्रा होगी.


कांग्रेस के 9 बागी, बर्खास्त विधायक भाजपा में शामिल

उत्तराखंड में पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा और पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत समेत कांग्रेस के नौ बागी और बर्खास्त विधायक भाजपा में शामिल हो गए हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अजय भट्ट, प्रदेश के प्रभारी श्याम जाजू और पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने इन नेताओं को भाजपा की सदस्यता दिलाई। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इन नेताओं को शामिल कराने के लिए हरी झंडी तो दे दी, लेकिन उन्होंने खुद आकर उनको सदस्यता नहीं दिलाई। इस मसले पर प्रदेश के नेताओं के मतभेद भी उजागर हो गए। दो पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और भुवन चंद्र खंडूड़ी के साथ पूर्व अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत तथा त्रिविंद्र सिंह रावत ने भी कार्यक्रम से दूरी बनाई रखी। कांग्रेस से बगावत करने वाली विधायक रेखा आर्य बाद में भाजपा में शामिल होंगी। राज्य में मुख्यमंत्री हरीश रावत के खिलाफ बगावत करने के बाद सदस्यता गंवाने वाले सभी नौ कांग्रेस के विधायकों को बिना किसी शर्त के शामिल कराया गया है। आगामी चुनाव में टिकट मिलने की गांरटी पर विजय बहुगुणा ने साफ किया कि राजनीति में कोई गांरटी नहीं होती है, केवल कर्ज लेने में गारंटी होती है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की जमकर तारीफ की और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को पार्टी में लेने के लिए धन्यवाद भी दिया। पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि वे बीस साल बाद फिर से कमल के साथ आकर भाजपा का नारा लगाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके नौ साथियों ने शराब, जमीन व खनन माफिया के खिलाफ जो जंग छेड़ी थी, वह नई भूमिका में और तेज होगी। 


संपत्ति का नाम गांधी परिवार के नाम पर क्यों: ऋषि

अभिनेता ऋषि कपूर ने कई ट्वीट करके देश की सभी बड़ी संपत्तियों के नाम गांधी परिवार के नाम पर रखे जाने की आलोचना की है। हाल में असहिष्णुता जैसे मुद्दों पर भगवा ताकतों के आलोचक रहे 63 वर्षीय अभिनेता ने इस बार कांग्रेस पर हमला बोला है। अभिनेता ने ट्वीट किया, कांग्रेस द्वारा संपत्तियों के गांधी परिवार के नाम पर रखे गए नामों को बदला जाए। बांद्रा-वर्ली सी लिंक का नाम लता मंगेशकर या जेआरडी टाटा लिंक किया जाए। यदि दिल्ली में सड़कों का नाम बदला जा सकता है तो बाकी का क्यों नहीं।


चेन्नई में रिकॉर्ड बारिश के बाद बाढ़ का डरः फ्लाइट पर पड़ा असर; असम में 11 मरे

तमिलनाडु में बुधवार को भारी बारिश हुई। 48 घंटे में चेन्नई में रिकॉर्ड बारिश हुई है। इसके कारण कई इलाकों में पानी भर गया है। ट्रैफिक पर असर पड़ा है। 56 फ्लाइटों की सर्विस पर इफेक्ट पड़ा है। लोगों को पिछले साल की तरह बाढ़ का डर सता रहा है। क्योंकि वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, चेन्नई से 70 किमी दूर बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बनने से अगले दो दिन में यह साइक्लोन में बदल सकता है। असम में बारिश और लैंडस्लाइड से पिछले 24 घंटों में 11 लोगों के मौत हो गई। 120 किमी/घंटा की स्पीड से चल सकती हैं हवाएं... - इंडियन मीटिरोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आईएमडी) ने नॉर्थ तमिलनाडु और साउथ आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों के लिए साइक्लोन अलर्ट जारी किया है। - रीजनल साइक्लोन अलर्ट सेंटर के निदेशक एस. बालचंद्रन ने बताया - "अब डीप लो प्रेशर एरिया नेल्लाेर तट से 120 किलाेमीटर साउथ-ईस्ट में बन रहा है। इसके नॉर्थ-ईस्ट की ओर बढ़ने के साथ आंध्र और ओडिशा के तटीय इलाकों पर साइक्लोन में बदलने का अनुमान है।" - "अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी। तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।" - बता दें कि गुरुवार को असम, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में असेंबली इलेक्शन की काउंटिंग होनी है। - असम के गुवाहाटी में भी जोरदार बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है। लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।



पंजाब नेशनल बैंक को 5367 करोड़ रुपए का नुकसान

गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) में तेज बढ़ोतरी के कारण सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में 5367.14 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। वित्त वर्ष 2014-15 की समान तिमाही में उसने 306.56 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा कमाया था। निदेशक मंडल की बुधवार को हुई बैठक के बाद बैंक ने तिमाही तथा वार्षिक वित्तीय आंकड़े जारी किए। इसके अनुसार, बैंक का सकल एनपीए 31 मार्च 2015 के 25694.86 करोड़ रुपए (कुल ऋण उठाव का 6.55 प्रतिशत) से बढ़कर 31 मार्च 2016 को 55818.33 करोड़ रुपए (12.90 प्रतिशत) पर पहुंच गया। शुद्ध एनपीए भी 4.06 प्रतिशत से बढ़कर 8.61 प्रतिशत पर पहुंच गया। एनपीए के लिए प्रावधान करने से बैंक को नुकसान हुआ है। तिमाही के दौरान उसकी कुल आमदनी भी 13455.65 करोड़ रुपए की तुलना में 1.33 प्रतिशत घटकर 13276.19 करोड़ रुपए रह गई। नुकसान में होने के कारण निदेशक मंडल ने शेयरधारकों को कोई लाभांश नहीं देने का फैसला किया है। पूरे वित्त वर्ष के दौरान समग्र आधार पर बैंक को 3689.77 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। वित्त वर्ष 2014-15 में उसे 3399.60 करोड़ रुपए का लाभ हुआ था। इस दौरान उसकी कुल आमदनी में 5.28 फीसदी का इजाफा हुआ है। यह 54884.42 करोड़ रुपए से बढ़कर 57780.47 करोड़ रुपए पर पहुंच गया।



बढ़ती मांग से 1.64 प्रतिशत चढ़ा मेंथा तेल का भाव

हाजिर बाजार में उपभोक्ता उद्योगों की बढ़ती मांग के बीच कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में आज मेंथा तेल की कीमत 1.64 प्रतिशत की तेजी के साथ 884 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। इसके आगे प्रमुख उत्पादक क्षेत्र उत्तर प्रदेश के चंदौसी से सीमित आवक के बाद कम स्टॉक होने के कारण भी मेंथा तेल कीमतों में तेजी को समर्थन मिला। एमसीएक्स में मेंथा तेल के मई डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 14.30 रुपये अथवा 1.64 प्रतिशत की तेजी के साथ 884 रुपयेर प्रति किलोग्राम हो गई जिसमें 435 लॉट के लिए कारोबार हुआ। इसी प्रकार मेंथा तेल के जून डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 11.10 रुपये अथवा 1.27 प्रतिशत की तेजी के साथ 882.30 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई जिसमें 175 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि चंदौसी से सीमित आवक के मुकाबले हाजिर बाजार में उपभोक्ता उद्योगों की बढ़ती मांग की पृष्ठभूमि में सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में मेंथा तेल कीमतों में तेजी आई।

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email