Pages

Follow by Email

Monday, 30 May 2016

Exam-Oriented-Current-Affairs-Dated-30-05-2016-www.KICAonline.com-Hindi


नई दिल्लीबड़ी डीजल गाड़ियों पर एनजीटी के बैन का दायरा बढ़ेगा या नहीं, यह फैसला आज (सोमवार) होना था, लेकिन खास बात यह है कि सरकार इस बैन का दायरा बढ़ाने के खिलाफ है। एनजीटी 11 शहरों में इस दायरे को बढ़ाने पर विचार कर रही है।



मेलबर्न, 30 मई :भाषा: ऑस्ट्रेलिया की मशहूर ग्रेट बैरियर रीफ की व्यापक ब्लीचिंग में इसके उत्तरी एवं केंद्रीय हिस्से में 35 प्रतिशत कोरल :प्रवाल:नष्ट हो गए हैं। यह जानकारी वैज्ञानिकों ने दी है और यह घटना पहले से कहीं ज्यादा व्यापक स्तर पर हुई है।
कोरल ब्लीचिंग असामान्य पर्यावरणीय स्थितियों के कारण होती हैं। इन स्थितियों में समुद्र का तापमान बढ़ जाना शामिल है। इससे कोरल छोटे प्रकाशसंश्लेषित शैवाल को छोड़ देते हैं और इनके छूटने पर कोरल सफेद रंग के हो जाते हैं। इसेब्लीचकहा जाता है।

मुंबई, 29 मई :भाषा: फिल्म और टेलीविजन अभिनेता सुरेश चटवाल का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। सब टीवी के धारावाहिकएफआईआरमें कमिश्नर के रूप में उन्होंने काफी लोकप्रियता हासिल की थी।
अभिनेता के बेटे यमन चटवाल ने एक बयान में कहा कि कल उनका निधन हो गया।
उनका अंतिम संस्कार आज किया गया।

प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.pmindia.gov.in अब बहुभाषी हो गई है। 
रविवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रधानमंत्री कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट को बंगाली, गुजराती, मलयालम ,मराठी, तमिल और तेलगू में लांच किया। प्रधानंमत्री कार्यालय की वेबसाइट हिंदी और अंग्रेजी में पहले की तरह ही उपलब्ध रहेगी।

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज नई दिल्ली में मानव तस्करी रोधी विधेयक 2016 का मसौदा जारी किया।
इस मसौदे में मानव तस्करी से संबंधित सभी अपराधों में सज़ा के कड़े प्रावधान रखे गए हैं। इस मसौदे के मुताबिक किसी महिला या किशोरी की तस्करी से जुड़े मामले में पकड़े गए आरोपियों को तीन से पांच साल की कैद और एक लाख रुपए के जुर्माने का प्रावधान है।

केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर सरकार और लोगों के बीच आसानी से संपर्क स्थापित करने के लिए -संपर्क पोर्टल का शुभारंभ किया। 
उन्होंने एनडीए सरकार के दो साल पूरा करने पर अपने मंत्रालय का लेखा-जोखा पेश किया। उन्होंने कहा कि दो साल में केन्द्र सरकार के अथक प्रयासों की बदौलत बीएसएनएल के राजस्व में वृद्धि हुई है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शनिवार को कहा कि वह अगले महीने एक ही मिशन में रिकॉर्ड
उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा.इसकी जानकारी इसरो के अध्यक्ष किरण कुमार ने दी.
22 उपग्रह परीक्षण करेगा इसरो

भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल को 26 मई 2016 को इस वर्ष के हार्वर्ड बिजनेस स्कूल अल्मनाइ अचीवमेंटपुरस्कार से नवाजा गया है.यह पुरस्कार वर्ष 1968 से प्रत्येक वर्ष हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के उस पूर्व विद्यार्थी को को दिया जाता है जिसने उच्चमानकों और मूल्यों को कायम रखते हुए अपनी कंपनी और समुदायों में

भारतीय लेखक अदिति कृष्णकुमार ने मई 2016 के चौथे सप्ताह में सिंगापुर में आयोजित कार्यक्रम में ‘स्कॉलैस्टिक एशियन बुक अवार्ड’ जीता.उन्हें उनके द्वारा रचित 32000 शब्दों की पाण्डुलिपि “कोडेक्स: लॉस्ट ट्रेज़र ऑफ़  इंडस” के लिए यह पुरस्कार दिया गया.
उन्हें इस लेखन कार्य के लिए 10000 सिगापुरी डॉलर बतौर पुरस्कार दिए गयेइस पाण्डुलिपि को स्कॉलैस्टिक एशिया द्वारा

29 मईसंयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस
विश्व भर में 29 मई 2016 को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस मनाया गयाइस दिवस का विषय था – हमारे नायकों कासम्मान.यह दिवस शांति सैनिकों के योगदान को सम्मान देने एवं उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता हैइस दिन वर्ष 1948 से

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 29 मई 2016 को राष्ट्रपति भवन में वर्ष 2016 के लिए मालती देवी ज्ञान पीठ पुरस्कार प्रदान किये.इस सम्मान समारोहमें पंजाब के 15 अध्यापकों को शिक्षा क्षेत्र में योगदान हेतु पुरस्कृत किया गया.
पुरस्कार प्राप्त करने वाले अध्यापकों को 1 लाख रूपए नगदसर्टिफिकेट एवं मेडल प्रदान किए गये.

भारतीय मुक्केबाज सोनिया लाठेर (57 किग्राने 27 मई 2016 को अस्ताना (कज़ाख़स्तानमें एआईबीए महिला वर्ल्ड चैम्पियन प्रतियोगिता मेंसिल्वर मेडल जीता.
सोनिया लाठेर के बारे में-

मिलान: इटली के शहर मिलान के सैन सिरो स्टेडियम में शनिवार को हुए चैम्पियंस लीग के फाइनल मुकाबले में रियलमेड्रिड ने अपने शहरी प्रतिद्वंद्वी एटलेटिको मेड्रिड को पेनाल्टी शूटआउट में 5-3 से हरा दियायह रियल का 11वांचैम्पियंस लीग खिताब है जबकि तीसरी बार फाइनल में पहुंचकर भी एटलेटिको को हार मिली.

वाशिंगटन: कनेक्टिविटी को एक नई ऊंचाई देते हुए फेसबुक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओमार्कजुकरबर्ग एक जून को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएसमें रह रहे तीनों अंतरिक्ष यात्रियों से बात करेंगे.
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के फेसबुक के जरिए धरती से अंतरिक्ष में की जा रही इस सीधी बातचीत

बेंगलुरू: बेन कटिंग के ऑलराउंड खेल और गेंदबाजों की सही समय पर दिलायी गयी शानदार वापसी से सनराइजर्सहैदराबाद ने क्रिस गेल के तूफान के सामने कुछ विषल पलों से गुजरने के बावजूद आज यहां बड़े स्कोर वाले फाइनल मेंसनराइजर्स हैदराबाद को आठ रन से हराकर पहली बार आईपीएल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन को आज यहां नारी जागरण पत्रिका की ओर से ‘‘नारी जागरण सम्मान2016’’ प्रदान किया गयानरेंद्र मोदी के बड़े भाई सोमाभाई दामोदर दास मोदी ने अपनी मां हीराबेन की ओर से यहपुरस्कार प्राप्त किया.

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email