Pages

Follow by Email

Saturday, 28 May 2016

Exam-Oriented-Current-Affairs-Dated-28-05-2016-www.KICAonline.com-Hindi

Exam-Oriented-Current-Affairs-Dated-28-05-2016-www.KICAonline.com-Hindi

वॉशिंगटन. अमेरिका ने पाकिस्तान से दो टूक कहा है कि न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) में भारत की एंट्री का हथियारों की दौड़ से कोई लेना-देना नहीं है। अमेरिका के मुताबिक, इसकी मेंबरशिप के लिए भारत का नाम इसलिए प्रपोज किया गया है, क्योंकि भारत ने सिविलियन सेक्टर में न्यूक्लियर एनर्जी का बेहतर इस्तेमाल किया है। बता दें कि पाकिस्तान एनएसजी में भारत को मेंबरशिप दिए जाने का विरोध कर रहा है। इसी पर अमेरिका ने उसे फटकार लगाई है


इस्लामाबाद।पाकिस्तान ने इटली की एयरो स्पेस कंपनी लियोनार्डो फिनमेकानिका से अगस्ता हेलिकॉप्टर खरीदने को लेकर समझौता किया है। पाकिस्तान इटली की कंपनी से ऐसे कितने हेलिकॉप्टर खरीदेगा, इसकी संख्या नहीं बताई गई है।
अगस्ता वेस्टलैंड . डब्लू 139 हेलिकॉप्टरों की खरीद का समझौता इटली के पाकिस्तान स्थित राजदूत स्टीफनो पोन्टेकोरवा
की मौजूदगी में किया गया। यह जानकारी एयरो स्पेस कम्पनी के एक स्टेटमेंट में दी गई है।


इस साल 21 जून को यूएन में दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का नेतृत्व ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सदगुरू जग्गी वासुदेव करेंगे.
जग्गी वासुदेव (जन्म : सितम्बर, १९५७) एक योगी, सद्गुरु और दिव्यदर्शी हैं। उनको 'सद्गुरु' भी कहा जाता है। वह ईशा फाउंडेशन (अंग्रेजीIsha Foundation) नामक लाभरहित मानव सेवी संस्थान के संस्थापक हैं। ईशा फाउंडेशन भारत सहित 

फ्रांस में नए श्रम क़ानूनों के ख़िलाफ़ मजदूरों के देशव्यापी हड़ताल से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। 
ऑयल रिफ़ाइनरियों, परमाणु बिजली घरों, बदंरगाहों और परिवहन केंद्रों के कर्मचारियों के हड़ताल में शामिल होने से स्थिति और ख़राब हो गई है। पेरिस में गुरुवार को सबसे बड़ी रैली निकली जिसमें हिंसा भड़कने के कारण प्रदर्शनकारियों से पुलिस की झड़प भी हुई। 

देश के आम चुनावों में विभिन्न राजनीतिक दलों की चुनावी रणनीति और प्रचार अभियानों के बारे में लिखी गई बिद्युत चक्रवर्ती और सुगतो हाजरा की किताब का गुरुवार को नई दिल्ली में विमोचन किया गया।
'विनिंग मैंडेट- इंडियन एक्सपीरिअंस' नाम की इस किताब के विमोचन के मौके पर ब्रिटिश हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य लॉर्ड मेघनाद

प्रसार भारती के साथ साझा किए जाने वाले खेल प्रसारण की लाईव फीड में प्राईवेट चैनल किसी भी तरह के विज्ञापन या कंपनी लोगो का नहीं दे सकते। 
सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट के फ़ैसले पर मुहर लगा दी है जिसमें प्राईवेट चैनलों को निर्देश दिया गया था कि वह राष्ट्रीय महत्व के खेलों की क्लीन फीड ही प्रसार भारती को मुहैय्या कराएंगे।

जीका वायरस से जुड़ी चिंताओं के बीच 150 अंतरराष्ट्रीय चिकित्सकों, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने ओलंपिक खेलों के आयोजन को किसी और जगह करवाने की मांग की है.
जीका वायरस से जुड़ी चिंताओं के बीच 150 अंतरराष्ट्रीय चिकित्सकों, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर करके रियो डी जेनेरियो में होने वाले ओलंपिक खेलों के आयोजन को किसी और जगह


भारतीय तटरक्षक बल के जहाज आरुष का 26 मई 2016 को तटरक्षक बल कमांडर (पश्चिमी समुद्रीसीमा) अतिरिक्त निदेशक जनरल एसपीएस बसरा द्वारा कोच्ची में जलावतरण किया गया.
इसका नाम आरुष रखा गया है, जिसका अर्थ है सूर्य की पहली किरण. आरुष तीव्र पेट्रोल वाहनों (एफपीवी) की श्रेणी में सातवां जहाज है, जबकि इस बेड़े में 20 जहाज शामिल किए जायेंगे.

केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2016-17 हेतु अटल मिशन योजना (एएमआरयूटी) के अंतर्गत छह राज्यों में बुनियादी ढांचा विकास हेतु 27 मई 2016 को 5,534 करोड़ रुपये धनराशि निवेश करने की स्वीकृति दी है.
अंतर मंत्रालयी सर्वोच् समिति के अध्यक्ष और शहरी विकास सचिव राजीव गाबा ने समिति की अध्यक्षता की. समिति द्वारा

भारतीय वायुसेना द्वारा 27 मई 2016 को सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल का वेस्टर्न फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण किया गया. इसके पहले नबंवर  2015 में सेना ने पोखरण मोबाइल लॉन्चर से इसका टेस्ट किया था.
शॉर्ट रेंज वाली यह मिसाइल 290 किलोमीटर तक मार कर सकती है. यह मिसाइल डीआरडीओ एवं रशियन टेक्नोलॉजी के सहयोग से बनाई गई है. इसीलिए इसका नाम दो नदियों, ब्रह्मपुत्र (भारत) और मोस्क्वो (रूस), के नाम पर रखा गया है

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email