Pages

Follow by Email

Friday, 27 May 2016

Exam-Oriented-Current-Affairs-Dated-27-05-2016-www.KICAonline.com-HINDI


नीति आयोग ने अटल नवाचार मिशन के तहत 26 मई 2016 को तीन प्रमुख योजनाओं (क) स्‍कूलों में टिंकरिंग प्रयोगशालाओं की स्‍थापना (ख) नये इन्‍क्‍यूबेशन केंद्रों की स्‍थापना और (ग) पहले से ही स्‍थापित इन्‍क्‍यूबेशन केंद्रों की क्षमता वृद्धि के तहत आवेदन करने के लिए पात्र स्‍कूलों/संगठनों एवं लोगों से आवेदन आमंत्रित किए हैं.
लाभ-



गिनी बिसाऊ के राष्ट्रपति जोस मारियो वाज़ ने 26 मई 2016 को कानून पारित करके बसिरो जा को देश का प्रधानमंत्री घोषित किया.
जा मई 2016 को बर्खास्त किये गये कार्लोस कोरिया का स्थान लेंगे. उनकी बर्खास्तगी से पश्चिमी अफ़्रीकी देश में राजनैतिक उथल-पुथल का वातावरण तैयार हो सकता है.

भारतीय अमेरिकी छात्र ऋषि नायर ने 26 मई 2016 को प्रतिष्ठित नेशनल जियोग्राफिक बी प्रतियोगिता-2016 का ख़िताब जीता.नायर को पुरस्कार स्वरुप 50,000 अमेरिकी डॉलर की कॉलेज स्कॉलरशिप एवं नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी की लाइफटाइम सदस्यता प्राप्त हुई. इसके अतिरिक्त उन्होंने अलास्का एवं गलेशियर बे नेशनल पार्क की यात्रा का अवसर भी जीता.

रेलवे मंत्रालय ने 26 मई 2016 को रेल हमसफर सप्ताह आरंभ किया. इसका उद्देश्य रेलवे मंत्रालय द्वारा यात्रियों की सुरक्षा के लिए किये गये उपायों पर प्रकाश डालना है.रेल हमसफर सप्ताह 1 जून 2016 तक मनाया जायेगा.इस सप्ताह के प्रत्येक दिन को एक विशेष विषय प्रदान किया गया है:

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को फुटबॉल स्टार लियोनेल मेस्सी, नेमार और दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से भी आगे दुनिया का ‘तीसरा सबसे ज्यादा मार्केटेबल खिलाड़ी’ बताया गया है. इस सर्वे में पिछले साल कोहली छठे नंबर पर थे जबकि इस बार वो तीन पायदानों की छलांग लगाते हुए नंबर तीन पर पहुंच गए हैं.


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर ममता बनर्जी शुक्रवार को दूसरी बार शपथ ग्रहण की. दोपहर करीब पौने एक बजे ममता बनर्जी ने  ईश्वर और अल्लाह के नाम पर सीएम पद की शपथ ली. उनके अलावा 41 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ली.
ममता ने गुरुवार को राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी से मुलाकात करके शपथ ग्रहण करने वाले मंत्रियों की लिस्ट
सुप्रीम कोर्ट में संयुक्त मेडिकल प्रवेश परीक्षा यानी एनईईटी के अध्यादेश पर जल्द सुनवाई नहीं होगी. सुप्रीम कोर्ट ने गर्मी की छुट्टी के दौरान इस मामले पर सुनवाई से इनकार किया है. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा है कि इस मामले को जुलाई में मुख्य न्यायाधीश के समक्ष पेश किया जाना चाहिए.

भारतीय एयरफोर्स ने शुक्रवार को ब्रह्मोस मिसाइल के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण कर लिया. मिसाइल का परीक्षण जैसलमेर के पोखरण रेंज में किया गया.
सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की दुनिया में यह सबसे बेहतर है. यह मिसाइल दुनिया की सबसे तेज एंटी शिप मिसाइल है. इसे भारत और रूस ने मिलकर तैयार किया है. इस मिसाइल को सबमरीन, जहाज, हवाई जाहज या 

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email