Pages

Follow by Email

Thursday, 26 May 2016

Exam-Oriented-Current-Affairs-Dated-26-05-2016-www.KICAonline.com-HINDI

Exam-Oriented-Current-Affairs-Dated-26-05-2016-www.KICAonline.com-HINDI

क्वालिटी शीर्षक रिपोर्ट जारी की गयी. यह रिपोर्ट दूसरी संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण महासभा के दौरान जारी की गयी.
रिपोर्ट के अनुसार, विश्व में वायु की घटती गुणवत्ता के साथ कुछ कदम उठाने आवश्यक हैं इसमें राजनीतिक शक्तियों को अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति दिखाना आवश्यक है.



केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 25 मई 2016 को राजस्थान राज्य परिवहन विभाग (आरसीटीसी) की 20 निर्भया बसें आरंभ कीं. इन बसों में महिला यात्रियों के लिए विभिन्न सुरक्षा उपाय किये गये हैं.

इस ऋण समझौते पर भारत की ओर से आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव राज कुमार और विश्वबैंक की ओर विश्वबैंक के कार्यकारी निदेशक (भारत) माइकल हैने ने हस्ताक्षर किए.

परियोजना का उद्देश्य-कर्नाटक शहरी जलापूर्ति आधुनिकीकरण परियोजना का लक्ष्य कर्नाटक के विभिन्न शहरों में पाइप से लगातार पानी की आपूर्ति करना और शहरों के स्तर पर सेवा आपूर्ति व्यवस्था को मजबूत करना है.


जेद्दा के इस्लामिक डेवेलपमेंट बैंक (आईडीबी) ने मई 2016 में गुजरात में अपनी पहली शाखा खोलने की घोषणा की.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अप्रैल 2016 में यूएई (UAE) दौरे के दौरान भारत के एक्सिम (EXIM) बैंक ने आईडीबी के साथ इससे स्स्म्बंधित समझौता ज्ञापन पर हस्तापक्षर किए थे.

Labels: economy
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 25 मई 2016 को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय व मालदीव सरकार के पर्यटन मंत्रालय के मध्य पर्यटन क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए हुए समझौते पर हस्ताक्षर को पूर्वव्यापी मंजूरी प्रदान की.

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी का बनाया पहला ड्रोन सामने आया है.
शाओमी एमआई ने इस ड्रोन की कीमत ड्रोन बनाने में मार्केट लीडर चीनी कंपनी डीजेआई के ड्रोन फैंटम 3 की कीमत की तुलना में काफी कम रखी है.


प्रेम का प्रतीक माने जाने वाले ताजमहल पर फिर से प्रदूषण का ख़तरा मंडरा रहा है. लेकिन इस बार ये कारण ज़रा अलग है.
पर्यावरणविदों के मुताबिक ताज के पास से गुज़रने वाली प्रदूषित यमुना नदी में पनप रहे कीड़े इस स्मारक में बड़े पैमाने पर घुस रहे हैं.

नई दिल्ली। सरकार ने कैपिटल गुड्स सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कैपिटल गुड्स पॉलिसी को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम से मेक इन इंडिया प्रोग्राम कोबढ़ावा मिलेगा। इस पॉलिसी के जरिए 2025 तक 2 करोड़ से ज्यादा नई नौकरियां देने का भी लक्ष्‍य रखा गया है

चंडीगढ़ : जाट आरक्षण के मामले में हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार को झटका लगा है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने नवसृजित पिछड़ा वर्ग (सी) श्रेणी के तहत जाटों तथा चार अन्य समुदायों को आरक्षण देने पर रोक लगा दी है। एक याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने जाट आरक्षण के संबंध में हरियाणा सरकार को नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा है। मामले की सुनवाई की अगली तारीख 21 जुलाई तय की गई है।

जब वो जन्मी तो उसका वजन इतना था जितना आमतौर पर किसी छह महीने के बच्चे का होता है. कर्नाटक के हसन में जन्मी ये बच्ची दुनिया की सबसे वजनी बच्ची है.बच्ची का वजन करीब 6.8 किलोग्राम है. ये बच्ची सामान्य नवजात बच्चों की तुलना में आकार में भी दोगुनी है.

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा 24 मई 2016 को एक्शन ऑन एयर क्वालिटी शीर्षक रिपोर्ट जारी की गयी. यह रिपोर्ट दूसरी संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण महासभा के दौरान जारी की गयी.
रिपोर्ट के अनुसार, विश्व में वायु की घटती गुणवत्ता के साथ कुछ कदम उठाने आवश्यक हैं इसमें राजनीतिक शक्तियों को अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति दिखाना आवश्यक है.

भारत के सुप्रीम कोर्ट ने दो मलयाली मछुआरों की हत्या के मामले में दूसरे इतालवी मरीन सल्वाटोर जिरोन को कुछ शर्तों के साथ इटली जाने की इजाज़त दे दी है.समाचार एजेंसियों के मुताबिक जिरोन ने ज़मानत की शर्तों में रियायत के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी और भारत सरकार ने इसका विरोध नहीं किया है.

ग्यारह अमरीकी राज्यों ने ओबामा सरकार के उस फ़ैसले को अदालत में चुनौती दी है जिसके तहत स्कूलों को ट्रांसजेंडर छात्रों लड़को या लड़कियों, किसी के भी टॉयलेट में जाने की इजाज़त देनी होगी.व्हाइट हाउस ने इसी महीने एक निर्देश जारी किया कि छात्र अपनी लैंगिक पहचान के मुताबिक जिस टॉयलेट को चाहें इस्तेमाल कर सकते हैं.



ब्रिटिश निर्देशक केन लोच की फ़िल्म 'आई, डैनियल ब्लैक' ने कान फ़िल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का 'पाम डि ओर' पुरस्कार जीत लिया है।
79 वर्षीय लोच ने कान फ़ेस्टिवल में दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का पुरस्कार जीता है। ये फिल्म न्यूकैसल में रहने वाले एक मध्य आयुवर्ग के विधुर को हार्ट अटैक आने के बाद ब्रिटेन के वेलफेयर सिस्टम से उन्हें हुई परेशानियों की पड़ताल करती है।


भारत और चीन के बीच आज 10 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इन समझौतों में एक नालंदा विश्वविद्यालय और पेकिंग विश्वविद्यालय के बीच समझौता भी शामिल है। 
इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत और चीन को सीमा के मुद्दे समेत विभिन्न चुनौतियों को राजनीतिक सूझबूझ और सभ्यतापरक विवेक के जरिए समग्र ढंग से सुलझा लेना चाहिए ताकि आने वाली पीढि़यों को अनसुलझे मुद्दों का बोझ न उठाना पड़े।

आयुष मंत्रालय ने एक नई वेबसाइट शुरु की है। केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने बुधवार को नई दिल्ली में नई वेबसाइट के साथ अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पोर्टल का भी शुभारंभ किया।
इस वेबसाइट यूजर फ्रेंडली और आईओएस, विंडोज सभी पर उपलब्ध है। इसमें सभी आगंतुकों की संख्या दर्ज होगी और आगंतुक इसमें अपना फीडबैक भी दे सकते हैं।

प्रधानमंत्री आज सहारनपुर में एक सभा को संबोधित करने के साथ ही 'विकास पर्व' का शुभारंभ करेंगे जिसके दौरान दो साल के कार्यकाल में सरकार की उपलब्धियों को बताया जाएगा।
26 मई 2014 यही वो तारीख है जब नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने लोकसभा चुनावों में भारी विजय के बाद केंद्र की सत्ता संभाली थी और प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर नया इतिहास रचा था। उस ऐतिहासिक तारीख को दो साल पूरे हो गए हैं। दो साल में सरकार ने देश के विकास की नयी इबारत लिखने के लिए एक के बाद एक कदम उठाए हैं। 

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email