Pages

Follow by Email

Sunday, 22 May 2016

Exam-Oriented-Current-Affairs-Dated-22-05-2016-www.KICAonline.com

Exam-Oriented-Current-Affairs-Dated-22-05-2016-www.KICAonline.com-Hindi

अनुराग ठाकुर बने BCCI के यंगेस्ट प्रेसिडेंट, इन्हें बनाया गया है नया सेक्रेटरी
बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर को रविवार को बीसीसीआई की एनुअल जनरल मीटिंग में बोर्ड का प्रेसिडेंट चुन लिया गया। वे शशांक मनोहर की जगह लेंगे। शशांक फिलहाल आईसीसी प्रेसिडेंट हैं। अनुराग बीसीसीआई के सबसे यंगेस्ट प्रेसिडेंट हैं। वहीं, अजय शिर्के को ठाकुर की जगह बोर्ड का नया सचिव बनाया गया है। इसलिए चुने गए ठाकुर...- ठाकुर लोकसभा में बीजेपी सांसद हैं। उन्हें ईस्ट जोन के सभी मेंबर्स से सपोर्ट हासिल है। इसी
वजह से उनका सिलेक्शन लगभग तय था। - इसमें बंगाल, असम, झारखंड, त्रिपुरा और नेशनल क्रिकेट क्लब शामिल हैं। - बता दें कि मनोहर ने 7 महीने बोर्ड के इस पद पर रहने के बाद इस्तीफा दिया था। - इसी वजह से दुनिया की सबसे अमीर और सबसे ताकतवर क्रिकेट बॉडी के नए चीफ के चुनाव की जरूरत पड़ी। - शशांक को 12 मई को आईसीसी का पहला इंडिपेंडेंट चेयरमैन चुना गया था। - इससे पहले अनुराग ठाकुर बीसीसीआई के सचिव थे।


तालिबान नेता मुल्ला मंसूर का पाक से क्या नाता था?

मुल्ला अख्तर मोहम्मद मंसूर अफ़ग़ानिस्तान के कंधार प्रांत के प्रभावशाली पश्तून हैं और इस्हाक़ज़ई कबीले के हैं. शनिवार रात को अमरीकी अधिकारियों ने दावा किया कि उन्होंने अफ़ग़ान-पाक सीमा पर कई ड्रोन हमले किए हैं जिनमें संभवत: मुल्ला मंसूर मारे गए हैं. कंधार का क्षेत्र अफगानिस्तान में पश्तून समुदाय का राजनीतिक और सांस्कृतिक केंद्र माना जाता है. तालिबान में नेतृत्व की भूमिका से पहले, मुल्ला मंसूर, मुल्ला उमर के समय कार्यवाहक प्रमुख की भूमिका में भी रहे. मुल्ला उमर तालिबान के संस्थापक और आध्यात्मिक प्रमुख थे.


PM मोदी की ईरान यात्रा : क्या है चाहबहार करार जिस पर टिकी है उनकी नजर?

ऊर्जा संपन्न ईरान की अपनी पहली यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने आज कहा कि उनकी इस खाड़ी देश की यात्रा का मकसद प्रतिबंध के बाद उसके साथ संपर्क, व्यापार, निवेश तथा ऊर्जा भागीदारी को मजबूत करना है. मोदी आज शाम यहां पहुंच रहे हैं. अपनी यात्रा के दौरान मोदी ईरान के शीर्ष नेता आयतुल्ला अली खामेनेइ तथा राष्ट्रपति हसन रुहानी के साथ द्विपक्षीय व्यापार, ऊर्जा तथा रणनीतिक संबंधाें पर बातचीत करेंगे. मोदी की इस दो दिनी यात्रा में उनकी शीर्ष प्राथमिकता है ईरान के साथ चाहबहार बंदरगाह करार करना, जो 13 वर्षों से लटका हुआ है. अब जब पश्चिम ने ईरान पर से प्रतिबंध हटा लिये हैं, तब इस करार के होने से भारत की बड़ी ऊर्जा जरूरतें पूरी होंगी.


सर्बानंद सोनोवाल को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया

सर्बानंद सोनोवाल को असम में बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। अब वे 24 मई को सीएम पद की शपथ लेंगे। उन्होंने इस मौके पर कहा कि ये बड़ा दिन है, मैं सभी का आभारी हूं, खास तौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का। असम में तरूण गोगोई तीसरी बार सत्ता में आने में नाकाम रहे। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाकर पेश करने वाली भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगियों अगप एवं बोडो पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने 126 सदस्यीय विधानसभा की 86 सीटें जीतीं। गौरतलब है कि सोनोवाल की गिनती पीएम के चहेतों में होती है। पीएम खुद कई मौकों पर स्वीकार कर चुके हैं कि सर्बानंद की साफ सुथरी छवि से वह प्रभावित होते हैं। असम में जीत के बाद प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्वानंद सोनोवाल की जमकर तारीफ की थी।


गौरतलब है कि सोनोवाल की गिनती पीएम के चहेतों में होती है। पीएम खुद कई मौकों पर स्वीकार कर चुके हैं कि सर्बानंद की साफ सुथरी छवि से वह प्रभावित होते हैं। असम में जीत के बाद प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्वानंद सोनोवाल की जमकर तारीफ की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 22 मई को एक बार फिर रेडियो पर ‘मन की बात’ के ज़रिए अलग अलग मुद्दों पर अपने विचार प्रस्तुत किए। यह इस कार्यक्रम का 20वां प्रसारण है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस बार ‘मन की बात’ में भीषण गर्मी और सूखे पर अपनी चिंता जाहिर की है। इधर गर्मी बहुत बढ़ गई है। शायद मानसून एक सप्ताह विलम्ब कर जाएगा,  तो चिंता और बढ़ गई। जंगल कम होते गए, पेड़ कटते गए, मानवजाति ने ही प्रकृति का विनाश करके स्वयं के विनाश का मार्ग प्रशस्त कर दिया। 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस है, इस बार संयुक्त राष्ट्र ने जीरो टॉलरेंस फॉर इलीगल वाइल्डलाइफ ट्रेड विषय रखा है। 11 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सूखे की स्थिति पर विस्तार से बातचीत करने का अवसर मिला, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा। मैंने हर राज्य के साथ अलग मीटिंग की। परफेक्ट प्लानिंग, टेक्नोलॉजी, समय-सीमा में व्यवस्थाओं को पूर्ण करने का प्रयास अच्छे परिणाम दे सकता है। 


आडवाणी ने खुलकर की मोदी सरकार की तारीफ, कहा- उम्मीदों से भी अच्छा रहा दो साल का कार्यकाल

देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने मोदी सरकार के दो साल की जमकर तारीफ की और कहा कि देश की जनता ने जिस उम्मीद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में विश्वास व्यक्त किया था, वह उस पर खरा उतर रही है. ऋषि‍केश जाते समय पत्रकारों से बातचीत में आडवाणी ने शनिवार को मोदी सरकार की तारीफ की और उसके दो साल के कार्यकाल को बहुत अच्छा बताया. उन्होंने केंद्र सरकार की नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि मोदी सरकार का दो वर्ष का कार्यकाल जनता की उम्मीदों से भी अधिक अच्छा रहा है. 26 मई को मोदी सरकार के दो साल पूरे होने जा रहे हैं. मोदी सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर गुजरात बीजेपी ‘विकास पर्व’ समारोह आयोजित करने जा रही हैं, जिसके तहत 26 मई को आडवाणी अहमदाबाद में पार्टी कार्यकर्ताओं और आम लोगों को संबोधित करेंगे.


क्या पानी को संविधान की समवर्ती सूची में डालने का समय आ गया है?

भूजल स्तर में लगातार गिरावट आने, शहरों का विस्तार होने के बावजूद बुनियादी सुविधाओं की कमी, जलवायु परिवर्तन, देश के 20 राज्यों में जल विषाक्तता के बीच जल के समुचित उपयोग एवं संरक्षण को लेकर एक समग्र, व्यापक राष्ट्रीय नीति बनाने की मांग के साथ ही जल को संविधान की समवर्ती सूची में रखने के विचार पर बहस शुरू हो गई है। जल के उपयोग के बारे में भारत के गांव-समाज को अपना दायित्व हमेशा से स्पष्ट था। जब तक हमारे शहरों में पानी की पाइप लाइन नहीं पहुंची थी, तब तक यह दायित्वपूर्ति शहरी भारतीय समुदाय को भी स्पष्ट थी, किन्तु पानी के अधिकार को लेकर अस्पष्टता हमेशा बनी रही।


एपल भारत में नहीं बनाएगा आईफोन!

कंपनी ने भारत के लिए दो महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। पहली ये कि एपल का भारत में पहला डेवलपमेंट सेंटर हैदराबाद में खुलेगा जहां 150 एपल डेवलपर्स एपल मैप पर काम करेंगे। सेंटर बाद में अपने खुद के कैंपस में शिफ्ट कर जाएगा और कर्मचारियों की संख्या 2500 तक हो जाएगी। 18 मई को एपल ने बेंगलुरु में डिजाइन और डेवेलपमेंट ऐक्सेलरेटर खोलने का एलान किया है। 2017 में खुलने वाला यह सेंटर आईओएस एप डेवलपर को मदद करेगा। क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोकस 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम पर है इसलिए निश्चित तौर पर विनिर्माण क्षेत्र को लेकर चर्चा होगी।


भारत में लाइसेंस राज खत्म पर अभी भी जारी है इंस्पेक्टर राजः रघुराम राजन

अपने बयानों से हमेशा चर्चा में रहने वाले रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक नया बयान दिय है। राजन ने कहा कि भारत में भले ही लाइसेंस राज खत्म हो गया है, पर अब भी कई मायनों में इन्स्पेक्टर राज चल रहा है। इंडस्ट्रियों के लिए सेल्फ सर्टिफिकेशन की जरूरत। लघु और कुटीर उद्योगों के लिए हो आसान नियम, इटली-ब्रिटेन का दिया उदाहरण। भारतीय अर्थव्यवस्था अभी सुधार के दौर में। लघु और कुटीर उद्योगों पर ध्यान देने की जरूरत। नई तकनीक और नए संस्थान की जरूरत।


मोदी-कुक में साइबर सुरक्षा पर चर्चा

भारत की यात्रा पर पहली बार नई दिल्ली पहुंचे एपल के सीईओ ने साइबर सुरक्षा और डेटा कूट भाषा पर भी विचार-विमर्श किया. यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘मुलाकात के दौरान कुक ने भारत में एपल के भविष्य के कार्यक्रम पर विचार-विमर्श किया. उन्होंने इस दौरान भारत में उत्पादों के विनिर्माण और उनकी खुदरा बिक्री पर भी चर्चा की. उन्होंने भारत में बड़ी संख्या में मौजूद कुशल युवाओं की सराहना की और कहा कि एपल उनके कौशल का फायदा उठाना चाहेगा.’ अमेरिकी कंपनी, एपल के प्रमुख ने अपनी यात्रा के दौरान पहले ही भारत में बेंगलुर में एप विकास केंद्र और हैदराबाद में उत्पादों के लिए मानचितण्रकेंद्र स्थापित करने की घोषणा की है. एपल खास तरह के आईफोन और मैक कंप्यूटर का उत्पादन करती है.


मैरीकॉम के बाद सरिता भी हासिल नहीं कर पाईं ओलम्पिक टिकट

भारतीय महिला मुक्केबाज एल.सरिता देवी इसी साल अगस्त में होने वाले रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई हैं। वह शनिवार को वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में हारकर ओलम्पिक की दौड़ से बाहर हो गई हैं। सरिता को 60 किलोग्राम वर्ग में मैक्सिको की विक्टोरिया टोरेस ने 3-0 से मात दी। सरिता का ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई न कर पाना भारत के लिए दोहरा झटका है। उनसे पहले एम.सी मैरीकॉम भी वर्ल्ड चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में हारकर ओलम्पिक की दौड़ से बाहर हो गई थीं। वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप रियो के लिए क्वालीफाई करने का आखिरी मौका था। ओलम्पिक में महिला मुक्केबाजी की तीन श्रेणी होती है जिसमें 51 किलोग्राम, 60 किलोग्राम और 75 किलोग्राम शामिल है।


एकनाथ खड़से और दाऊद के बीच फोन पर नहीं हुई कोई बातचीत : मुंबई पुलिस

मुंबई पुलिस ने कहा है कि महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री एकनाथ खड़से के फोन से अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम के नंबर पर न तो कोई कॉल की गई और न ही इसपर उसकी कोई कॉल ली गई। आम आदमी पार्टी की नेता प्रीति शर्मा मेनन ने खड़से और दाऊद के बीच फोन पर बातचीत का दावा किया था। 

  

बांग्लादेश में रोआनू तूफान में 24 की मौत, 5 लाख लोगों को छोड़ना पड़ा घर

बांग्लादेश में साइक्लोन रोआनू के कारण अब तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है। तूफान के चलते पांच लाख लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। भारी बारिश के चलते कई जगहों पर लैंडस्लाइड की भी खबर है। 10 हजार मकानों को पहुंचा नुकसान...- बंगलादेश के तटीय इलाके में साइक्लोन शनिवार दोपहर के करीब पहुंचा। - 88 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं।- बारिश के चलते कई हिस्सों में बाढ़ के हालात बन गए और कई जगह जमीन धसक गई है। - तूफान के चलते करीब मिट्टी और टीन के दस हजार मकानों को नुकसान पहुंचा है। - राहत कार्यों में लगे अफसरों ने प्रभावित इलाके के करीब पांच लाख लोगों को सुरक्षित जगहों तक पहुंचाया है। - हतिया पुलिस चीफ के मुताबिक, बारिश के चलते आई बाढ़ में 20 गांव डूब गए हैं। अब धीरे-धीरे पानी कम हो रहा है।


पटना राजधानी में खाना न लेने का विकल्प!

राजधानी व शताब्दी जैसी ट्रेनों में यात्रियों को खाना लेने या न लेने का विकल्प होगा. खाना न लेने पर टिकट बुक करवाते वक्त अतिरिक्त रुपये नहीं देने होंगे. आइआरसीटीसी के मुताबिक, इसकी शुरुआत 15 जून से होगी. पहले इसका ट्रायल पुणे-सिकंदराबाद व हावड़ा-पुरी शताब्दी एक्सप्रेस और निजामुद्दीन-मुंबई सेंट्रल अगस्त क्रांति राजधानी व नयी दिल्ली-पटना राजधानी में होगा.


सोने-चांदी में बड़ी गिरावट, सोना 375 रुपए, चांदी 1,025 रुपए लुढ़की...

मजबूत डॉलर के दबाव में ग्लोबल स्तर पर बीते हफ्ते पीली धातु में डेढ़ फीसदी से अधिक गिरावट के कारण घरेलू बाजार में भी सोना 375 रुपये टूटकर एक महीने... अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के दबाव के बीच स्थानीय औद्योगिक मांग घटने से चांदी भी 1,025 रुपये की साप्ताहिक गिरावट के साथ एक महीने के निचले स्तर 39,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर...


अब पटना, रांची और विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशनों पर फ्री Wi-Fi

तेज गति की इंटरनेट नेटवर्क सुविधा का विस्तार करते हुए रेलवे ने शुक्रवारो को तीन और रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सेवा शुरू की. ये स्टेशन पटना, रांची और विशाखापट्टनम हैं. गूगल की मदद से फ्री वाई-फाई की सेवा दी जा रही है. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस सेवाओं की शुरुआत करते हुए कहा कि 'हमने घोषणा की थी कि हम गूगल के साथ भागीदारी में 400 स्टेशनों पर वाईफाई सेवा शुरू करेंगे, मैं इस काम की रफ्तार से खुश हूं, एक साल के अंदर यह सेवा 100 स्टेशनों पर उपलब्ध होगी'.


मोहन बागान 14वीं बार बना फेडरेशन कप चैंपियन

जेजे लालपेखलुआ के दो शानदार गोलों और सोनी नोर्डे के करिश्माई प्रदर्शन से मोहन बागान ने तूफानी अंदाज में ऐजवाल एफसी को शनिवार को 5-0 से रौंद कर 14वीं बार हीरो फेडरेशन कप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। यहां इंदिरा गांधी एथलेटिक्स स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में आधे समय तक दोनों टीमें गोलरहित बराबरी पर थीं लेकिन दूसरे हाफ में बागान ने जबर्दस्त खेल दिखाते हुए 48वें, 58वें, 73वें, 82वें और 88वें मिनट में गोल दागकर खिताब अपने नाम कर लिया।


सीबीएसई बारहवीं का रिजल्ट : दिल्ली की सुकृति ऑल इंडिया टॉपर, हर रीजन में लड़कों से आगे रहीं लड़कियां

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं परीक्षा के परिणाम शनिवार को घोषित कर दिए गए। इस परीक्षा में कुल 83.05 फीसदी छात्र परीक्षा पास होने में सफल रहे। लगातार दूसरे साल लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ दिया। इतना ही नहीं, लड़कियों ने ऑल इंडिया टॉप थ्री की पोजीशन पर भी कब्जा जमाया है। हालांकि तीसरे स्थान पर एक लड़का संयुक्त रूप से शामिल रहा। दिल्ली की सुकृति गुप्ता ने 99.4 फीसदी अंकों के साथ ऑल इंडिया टॉप किया है। हर रीजन में लड़कियां लड़कों से आगे रहीं। ऑल इंडिया टॉपर बनने के साथ लड़कियां लड़कों से कुल पास प्रतिशत में भी आगे रहीं।

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email