Pages

Follow by Email

Monday, 16 May 2016

नागपुर में बनेगा फार्मास्यूटिकल सेंटर, 600 करोड़ इन्वेस्ट करेगा केंद्र


नागपुर में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सेंटर बनाया जाएगा। इसके लिए केंद्र 600 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। यह सेंटर 100 एकड़ में बनेगा। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में सोमवार को अतिथिगृह सह्याद्री में बैठक के बाद केंद्रीय रसायन व उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने यह घोषणा की।
इस मौके पर रसायन व उर्वरक राज्यमंत्री हंसराज अहीर भी मौजूद थे। अनंत कुमार ने बताया कि इस सेंटर के माध्यम से औषधि निर्माण क्षेत्र को गति मिलेगी। बड़े पैमाने पर रोजगार सृजित होंगे। केंद्र ने देश में तीन जगहों पर सेंटर बनाने का फैसला लिया है। इसमें एक सेंटर नागपुर में बनेगा। बैठक के दौरान नागपुर में मेडिकल डिवाइस पार्क को भी मंजूरी मिली है।
पार्क में दिल की बीमार के लिए लगने वाले उपकरण समेत अन्य सामग्री तैयार होगी। इससे सस्ती व स्वदेशी सामग्री लोगों को उपलब्ध हो सकेगी। बैठक में इसके अलावा भी कई अन्य निर्णय लिए गए।
बनेगी 13 लाख टन खाद
अनंत कुमार ने बताया कि इस साल 13 लाख टन यूरिया खाद बनाया जा रहा है। राज्य को 2 लाख टन अतिरिक्त यूरिया खाद देने का फैसला लिया गया है।
जन औषधि को लेकर जल्द होगा करार
महाराष्ट्र में 100 जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे। इसके लिए केंद्र व राज्य के बीच जल्द करार होगा। अनंत कुमार ने यह जानकारी दी। बताया कि जन औषधि केंद्रों में 600 जेनरिक दवाइयां व 150 अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इनकी कीमतें 

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email