Pages

Follow by Email

Sunday, 4 October 2015

All-Exam-Current Affairs Capsule-KICA-Kiran-Institute-of-Career-Achievements

All-Exam-Current Affairs Capsule-KICA-Kiran-Institute-of-Career-Achievements
दिनांक-02-03 अक्टूबर 2015
-------------
1)सुप्रसिद्ध वित्तीय समाचार-पत्र द फाइनेन्शियल टाइम्स” (The Financial Times) में हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2015 के पहले भाग के दौरान कौन सा देश विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (Foreign Direct Investment (FDI) हासिल करने के मामले में चीन और अमेरिका को पछाड़कर विश्व में पहले स्थान पर रहा है? – भारत
-----------------
2)पर्यावरण इंजीनियर कार्तिक चंद्रन को वर्ष 2015 हेतु मैक आर्थर जीनियस ग्रांट’ की फेलोशिप के लिए चयनित किया गया.
-------------#
3)हाल ही मेंकिस राज्य ने सूखा कर(Drought Tax) लगाया है---महाराष्ट्र
-------------
4) किस व्यक्ति को इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन के अध्यक्ष के रूप में पुन: निर्वाचित किया गया
है---उदय शंकर

---------------#
5)मर्लिन अवार्ड जादू के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जादूगर को अंतर्राष्ट्रीय जादूगर सोसायटी द्वारा प्रदान किया जाता है.भारत की जादूगर जेनिया बुमगारा मर्लिन अवार्ड से सम्मानित.
-------------
6)1 अक्टूबर 2015 से देश में प्राकृतिक गैस (Natural Gas) का नया मूल्य क्या हो गया हैजिसे एक दिन पूर्व केन्द्र सरकार ने कम करने की घोषणा की थी? – 3.81 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश यूनिट – or $3.81 per mmBtu (सकल कैलोरिफिक मूल्यांकन पर आधारित)
---------------#
7)विदेशों में जमा काले धन (black money) तथा अघोषित परिसम्पत्तियों (undeclared assets) का ब्यौरा देने का अंतिम दिन 30 सितम्बर 2015 तथा ऐसा करने के लिए खोली गई अनुपालन खिड़की (Compliance Window) भी इस दिन से बंद कर दी गई। आखिरी दिन होने के चलते 30 सितम्बर को ऐसा ब्यौरा जमा कराने वाले लोगों की आपाधापी देखी गई। 1 अक्टूबर 2015 को वित्त मंत्रालय द्वारा इस सम्बन्ध में जारी आंकड़ों के अनुसार 30 सितम्बर तक विदेशों में जमा काले धन तथा अघोषित परिसम्पत्तियों से सम्बन्धित कुल कितनी घोषणाएं की गईं? – कुल 3,770 करोड़ रुपए मूल्य की 638 घोषणाएं
----------------
8)अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 1 अक्तूबर 2015 को सस्टेनेबिलिटी एंड ऐज इंक्लूजिवनेस इन द अर्बन एनवायरमेंट’ (Sustainability and Age Inclusiveness in the Urban Environment) विषय के साथ विश्व स्तर पर मनाया गया.
---------------#
9)किस गैर-सदस्य (non-meber) राष्ट्र का ध्वज संयुक्त राष्ट्र (UN) के तत्वाधान में पहली बार 30 सितम्बर 2015 को फहराया गया? – फलस्तीन (Palestine)
-------------------
10)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अतिरिक्त इस सम्मेलन में अन्य तीन सदस्यों ने भी भाग लियाजिसमें जर्मनी की चांसलर अंजेला मर्केलजापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो अबे एवं ब्राज़ील के राष्ट्रपति दिलमा रौसेफ़ शामिल हुए
---------------#
11)हाल ही मेंनिम्नलिखित में से किस व्यक्ति ने UEFA चैंपियन लीग में अपने कैरियर का 500वां गोल पूरा कर लिया है-- क्रिस्टियानो रोनाल्डो
--------------
12)किस व्यक्ति ने एशियाई एयर गन चैंपियनशिप की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है----हिना सिंधु
--------------#
13)वर्ष 1981 बैच के आईपीएस अधिकारी सतीश माथुर को राज्य पुलिस हाउसिंग और कल्याण निगम का महानिदेशक और प्रबंध निदेशक (MSPHWC) नियुक्त किया गया.
-----------------
14)लंदन के फाइनेंशियल टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार निम्नलिखित में से कौनसा देश प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए शीर्ष स्थान बन गया है-- भारत
--------------#
15)अंकित फाडिया के साथ ही सतवत जगवानीकृति तिवारी तथा सैमसंग यूएसए के कंप्यूटर वैज्ञानिक प्रणब मिस्त्री को भी डिजिटल इंडिया’ का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की गई.
--------------
16)2018 के दौरान भारत में किस प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जायेगाजिसके सम्बन्ध में सितम्बर 2015 के दौरान सदस्य राष्ट्रों द्वारा निर्णय लिया गया? – जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit Meet)
------------#
17)कौन सा निजी क्षेत्र का बैंक (private bank) 1 अक्टूबर 2015 से भारतीय बैंकिंग क्षेत्र का हिस्सा बन गया जब इसने इस दिन से कुल 23 शाखाओं से अपना बैंकिंग व्यवसाय शुरू किया? – आईडीएफसी बैंक (IDFC Bank)




दिनांक-29-30 सितम्बर 2015
-------------
1)भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने 29 सितम्बर 2015 को प्रस्तुत वर्ष 2015-16 चौथी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा (4th Bi-monthly Monetary Policy Statement 2015-16) में रेपो दर (Repo Rate) में 50 आधार अंकों (basis points) की भारी भरकम कमी करने की घोषणा की। इससे पहले RBI ने एक बार में 50 आधार अंकों की कमी कब की थी? – 4 मार्च 2009 को
------------
2)भारत ने चीन के बीजिंग में आयोजित 16वीं एशियाई रोइंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता में कुल सात पदक जीते। इन पदकों में पाँच रजत और दो कांस्य पदक शामिल है। चीन ने 15 स्वर्ण सहित अधिकतम पदक जीते।
--------------------- #
3)भारत के पहले पूर्णतया खगोलशास्त्र को समर्पित उपग्रह (First dedicated astronomy satellite) का क्या नाम है जिसे 28 सितम्बर 2015 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के रॉकेट पीएसएलवी (PSLV) द्वारा सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया? – एस्ट्रोसैट (ASTROSAT)
------------
4)भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो दर (Repo rate) में कमी की घोषणा के तुरंत बाद देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी आधार दर – Base Rate (यानि न्यूनतम ब्याज दर) में 0.4% कमी करने की अहम घोषणा कर दी। इस घोषणा के बाद SBI की नई आधार दर क्या हो जायेगी? – 9.3%
--------------------- #
5)प्रख्यात हिंदी कवि और वरिष्ठ पत्रकार वीरेन डंगवाल का निधन हो गया। वे 68 वर्ष के थे। उनके प्रसिद्ध कविता संग्रह 'दुष्चक्र में सृष्टाको 2004 में साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया गया था।
--------------
6)भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO के 28 सितम्बर 2015 के PSLV प्रक्षेपण ने एक और इतिहास रचा कि पहली बार किसी भारतीय रॉकेट की मदद से अमेरिका के वाणिज्यिक उपग्रहों (commercial satellites) का प्रक्षेपण किया गया। अमेरिका के सैन-फ्रांसिस्को स्थित उस अंतरिक्ष कम्पनी का क्या नाम है जिसके चार नैनो-उपग्रहों को इस दिन PSLV से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया? – स्पायर ग्लोबल (Spire Global)
---------------- #
7)कनाडा में टोरंटो विश्वविद्यालय के गणितज्ञ जैकब शिमरमैन को वर्ष 2015 के सस्त्र रामानुजन पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। शिमरमैन वर्तमान में टोरंटो विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं। वह मुख्य रूप से संख्या सिद्धांत में अनुसंधान कर रहे हैं।
---------------
8)केन्द्रीय सड़क यातायात एवं राजमार्ग तथा जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने ग्रीन हाइवेज़ नीति 2015 (Green Highway Policy 2015) को 29 सितम्बर 2015 को नई दिल्ली में जारी किया। इस नीति के अनुसार देश में राजमार्ग परियोजनाओं के लिए व्यय होने वाले कुल धन का कितना हिस्सा राजमार्ग के आस-पास वृक्ष तथा पौधे लगाने तथा इनके रखरखाव के लिए खर्च किया जायेगा? – 1%
---------------- #
9)नैसकॉमटीआईई और आईआईएम अहमदाबाद के सीआईआईई इंडिया ने भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की ताकत प्रदर्शित करने के लिए पहले 'इंडि‍या-यूएस स्‍टार्ट-अप कोनेक्‍ट 2015' प्रोग्राम की मेजबानी सिलिकॉन वैली में की। भारत में स्‍टार्टअप्‍स को बढावा देने के लिए भारत के वि‍भि‍न्‍न संगठनों और यूएस के बीच सात एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत फंड का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य भारतीय उद्यमियों को प्रारंभिक धन उपलब्ध कराना है।
-----------------
10)गूगल ने 2016 के अंत तक भारत में 100 सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों पर एक करोड यात्रियों को इंटरनेट तक पहुंच उपलब्ध कराने की योजना की घोषणा की है। कंपनी बाद में इसका विस्तार कर अन्य 400 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराएगी। यह घोषणा माउंटेन व्यूकैलिफोर्निया में गूगल के अमेरिकी मुख्यालय में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा की गयी थी।
--------------- #
11) दिग्गज इंटरनेट कम्पनी गूगल (Google) ने 28 सितम्बर 2015 को घोषणा की कि वह आने वाले कुछ वर्षों के दौरान भारत के 400 रेलवे स्टेशनों में वाई-फाई ब्रॉडबैण्ड इंटरनेट सेवा (Wi-Fi broadband services) की स्थापना करेगा जिससे इन स्टेशनों में नि:शुल्क इंटरनेट सेवा उपलब्ध हो सकेगी। अपनी तरह की विश्व की इस सबसे बड़ी परियोजना के तहत गूगल भारतीय रेल व्यवस्था के तहत आने वाली किस कम्पनी के साथ गठजोड़ कर इस परियोजना को क्रियान्वित करेगी? – रेलटेल (RailTel)
-----------------
12)भारत सरकार ने पंजाबउत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में पर्यटन के बुनियादी ढांचे और सेवाओं का उन्नयन जारी रखने के लिए बुनियादी ढांचा विकास निवेश कार्यक्रम की किश्त 3 के लिए 123.51 अमेरिकी डॉलर के एक ऋण समझौते पर एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ हस्ताक्षर किए। ऋण पर्यटकों के आकर्षण स्थलों के विकास और संरक्षण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
----------------- #
13)कैटेलोनिया (Catalonia) क्षेत्र किस यूरोपीय देश में है जहाँ पिछले काफी समय से देश से अलग होने की मुहिम को एक बड़ा मुकाम 27 सितम्बर 2015 को तब हासिल हुआ जब यहाँ हुए चुनाव में अलगाव-समर्थक पार्टियों की भारी जीत हुई? – स्पेन (Spain)
----------------
14)भारत के कमोडिटी बाजारों (commodities markets) की उस 60 वर्ष पुरानी नियामक संस्था (regulatory body) का क्या नाम है जिसका विलय 28 सितम्बर 2015 को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) में कर दिया गया? – फार्वर्ड मार्केट्स कमीशन (Forward Markets Commission – FMC)
-------------- #
15)29 सितम्बर 2015 को की गई घोषणा के अनुसार चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कम्पनी अलीबाबा समूह (Alibaba Group Holding) तथा एण्ट फाइनेंशियल सर्विसेज समूह (Ant Financial Services Group) भारत की किस प्रमुख मोबाइल पेमेण्ट तथा मोबाइल कॉमर्स कम्पनी में रणनीतिक निवेशक करेंगे? – पेटीएम (Paytm)
-----------------
16)भारतीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने भारतीय रेलवे के बारे में विस्तृत जानकारी के प्रसार हेतु एक रेलवे पोर्टल का शुभारम्भ किया है। 'भारतीय रेलवे नॉलेज पोर्टल' www.kportal.indianrailways.gov.in पर उपलब्ध है। यह भारतीय रेलवे राष्ट्रीय अकादमी (एनएआईआर) द्वारा आरंभ की गयी पहल है जिसमें वेबसाइटोंदस्तावेजों और अन्य उपलब्ध लिंक्स की सहायता से भारतीय रेल के बारे में एक ही स्थान पर बहुत सी जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।
--------------
17) किस राज्य सरकार ने 27 सितम्बर 2015 को घोषित वर्ष 2015-20 की पर्यटन नीति (Tourism Policy 2015-20) में राज्य में पर्यटन को उद्योग (industry) का दर्जा प्रदान कर दिया? – गुजरात (Gujarat)
------------------- #
18)मणिपुर के राज्‍यपाल डॉ. सैयद अहमद का निधन होने के कारण राष्‍ट्रपति ने मेघालय के राज्‍यपाल वी. षण्मुगनाथन को नियमित प्रबंध होने तक अपने कर्त्‍तव्‍यों के साथ-साथ मणिपुर के राज्‍यपाल के कार्यों का निर्वहन करने के लिए नियुक्‍त किया है।
--------------
19)केन्द्रीय कार्मिक मंत्रालय द्वारा सितम्बर 2015 के दौरान प्रदत्त जानकारी के अनुसार सिविल सेवा चयन परीक्षा के पैटर्न की पुनर्समीक्षा करने के लिए कुछ समय पूर्व गठित एक सात-सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का अध्यक्ष किसे बनाया गया है? – बी.एस. बासवान (B.S. Baswan)
--------------- #
20)गुजरात राज्य की पर्यटन नीति (2015-20) की घोषणा राज्य के पर्यटन मंत्री सौरभ पटेल ने की। इसमें राज्य में पहली बार पर्यटन को उद्योग का दर्जा प्रदान करने की अहम घोषणा की गई। पर्यटन नीति में वर्ष 2025 तक राज्य के पर्यटन क्षेत्र में 4 अरब डॉलर (रु. 26,000 करोड़) के निवेश की क्षमता बताई गई।
---------------
21)निम्नलिखित में से किस व्यक्ति ने एशियाई एयर गन चैम्पियनशिप की पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है---अभिनव बिंद्रा
-------------- #

22)बंगाली फिल्म कादम्बरीको वॉशिंगटन डीसी साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल में दो प्रमुख पुरस्कार मिले। कादम्बरी को सर्वश्रेष्ठ फिल्म श्रेणी में और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में अदाकारा कोंकणा सेन शर्मा को पुरस्कृत किया गया है। इसके अलावा ऑस्कर के लिए भारत की प्रविष्टि के तौर पर गई फिल्म कोर्टके निर्देशक चैतन्य तमहाने को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। कादम्बरीका निर्देशन सुमन घोष ने किया है।

No comments:

Post a Comment


This free script provided by
JavaScript Kit

Follow by Email